Header Ads

  • Breaking News

    लेमन ग्रास के फायदे ओर नुकसान ( Benefits and losses of lemon grass )


    लेमनग्रास यानि नींबू घास, मुख्य रूप से उत्तर भारत में उगाई जाने वाली घास है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर आप नहीं जानते इसके बेहतरीन सेहत लाभ के बारे में, तो जरूर जान लीजिए...

    लेमन ग्रास एक जड़ी बूटी है जिसका वैज्ञानिक नाम सिम्बेपोगोन साइट्रेटस (Cymbopogon citratus) है। इसमें मौजूद नींबू की सुगंध के कारण इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक बारहमासी घास है जो भारत और एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों (tropical regions) में उगाया जाता है।

    इसके व्यंजनों में उपयोग के अलावा, लेमन ग्रास में औषधीय लाभ भी पाए जाते हैं। दक्षिण-पूर्व एशिया साथ-साथ अफ्रीकी और अमेरिकी महाद्वीपों में इसके एंटीबाक्टीरियल, एंटी-कवक और एंटीबायोटिक गुणों के कारण व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जीनस सिम्बेपोगोन में इस घास की 55 प्रजाति शामिल हैं, जिनमें से दो को लेमन ग्रास कहा जाता है।

    लेमन ग्रास के प्रमुख औषधीय फयदे....

    लेमन ग्रास के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए  (Lemongrass for Cholesterol ) :-
    लेमन ग्रास में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक और एंटी-हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिक गुण होते हैं जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लेमन ग्रास के नियमित सेवन से ट्रिग्लिसराइड्स के स्वस्थ स्तर को सामान्य रखने और शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण होते हैं। इससे रक्त वाहिकाओं में लिपिड के संचय को रोकने में मदद मिलती है और धमनियों में रक्त के अबाधित प्रवाह को बढ़ावा मिलता है और विभिन्न हृदय संबंधी विकारों जैसे एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है।

    लेमन ग्रास के गुण करें कैंसर से बचाव  (Lemongrass Prevents Cancer ) :-
    शरीर की स्वस्थ सामान्य कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना विभिन्न प्रकार के कैंसर के उपचार के लिए लेमन ग्रास बहुत ही प्रभावी है। लेमन ग्रास के एंटी कैंसर गुण त्वचा के कैंसर की रोकथाम में बहुत ही लाभकारी होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लेमन ग्रास में मौजूद एक विशिष्ट घटक, सिट्रल, प्रारंभिक चरणों के दौरान लिवर कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा डालता है और कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को रोकता है।

    लेमन ग्रास के लाभ करें ख़राब पेट का उपचार (Lemongrass for Upset Stomach ) :-
    अध्ययनों से पता चला है कि लेमोंग्रस आवश्यक तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हेलिकोबैक्टर पाइलोरी और एस्चेरीचिए कोलाई जैसे विभिन्न रोगजनकों के कारण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह गैस्ट्रिक अल्सर जैसे जठरांत्र संबंधी विकारों की रोकथाम में फायदेमंद है और आँतों के कार्यों को उत्तेजित करने में मदद करता है और साथ ही साथ पाचन में भी सुधार करता है। लेमन ग्रास के सूजन को कम करने वाले गुण कब्ज, अल्सरेटिव कोलाइटिस, दस्त, मतली और पेट में दर्द के उपचार के लिए फायदेमंद होते हैं।

    लेमन ग्रास का उपयोग करें अनिद्रा के लिए (Lemongrass for Insomnia ) :-
    मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को शांत करने में लेमन ग्रास बहुत ही मददगार है। इससे नींद को बेहतर करने में मदद मिलती है। रिसर्च के अनुसार लेमन ग्रास चाय में शामक और हिप्नोटिक गुण होते हैं जो नींद की अवधि और गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करते हैं।

    लेमन ग्रास का सेवन बचाएं अस्थमा से  (Lemongrass for Asthma ):-
    खांसी और सर्दी के इलाज में इसके प्रभावों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में लेमन ग्रास का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अन्य लाभकारी घटकों के साथ-साथ इसमें विटामिन सी भी होता है जो बंद नाक, फ्लू और ब्रोन्कियल अस्थमा जैसे अन्य श्वसन विकारों से राहत प्रदान करती है।

    लेमन ग्रास का इस्तेमाल करें बुखार कम करने के लिए  (Lemongrass for Fever ):-
    लेमन ग्रास एक बुखार वाले घास के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इससे बुखार को कम करने में मदद मिलती है। लेमन ग्रास के एंटी-पाइरेक्टिक और डाइफोरेक्टिक प्रभाव का प्रयोग आम तौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में बुखार का इलाज करने के लिए किया जाता है।

    लेमन ग्रास बचाएं संक्रमण से  (Lemongrass for Infection ) :-
    लेमन ग्रास एक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है और इसके एंटीबायोटिक और एंटी-फंगल गुणों की वजह से यह दाद, फफोले, खुजली और मूत्र पथ के संक्रमण जैसे संक्रमणों के उपचार में प्रभावी है। अध्ययनों से पता चला है कि लेमन ग्रास रोगाणुओं के विकास में बाधा के द्वारा, खमीर संक्रमण जैसे त्वचा संबंधी संक्रमणों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

    नींबू घास के फायदे सिरदर्द के लिए ( Lemongrass for Headache ) :-
    इसके एनाल्जेसिक गुणों के कारण, लेमन ग्रास सिरदर्द और माइग्रेन की वजह दर्द और परेशानी को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रीएंट्स रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और  मांसपेशियों की ऐंठन, मोच और पीठ दर्द से राहत में मदद करते हैं। यह खेल के घावों के इलाज में बहुत ही लाभकारी है।

    लेमन ग्रास से तनाव का इलाज ( Lemongrass for Stress ) :-
    लेमन ग्रास एक शांतिदायक दवा है और तंत्रिका तंत्र के लिए एक बहुत बढ़िया टॉनिक है। यह मन को उत्तेजित करता है और घबराहट, चक्कर, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसे विभिन्न न्यूरोनल विकारों से मुकाबला करने में मदद करता है। यह चिकित्सीय स्नान में प्रयोग किया जाता है, जो तंत्रिकाओं को शांत करने में सहायता करते हैं और तनाव के कारण चिंता और थकान के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं।

    लेमन ग्रास से डायबिटीज में फायदे  ( Lemongrass Benefits for Diabetes ) :-
     डायबिटीज के इलाज में लेमन ग्रास बहुत ही लाभकारी साबित हुआ है। अध्ययनों से पता चला है कि इसमें मौजूद सिट्राल इंसुलिन का इष्टतम स्तर बनाए रखता है और शरीर में ग्लूकोज की सहिष्णुता में करता है।

    लेमन ग्रास खाने के लाभ रखें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत ( Lemongrass for Immune System) :-
    लेमन ग्रास पाचन, श्वसन, उत्सर्जन और तंत्रिका तंत्र सहित शरीर की महत्वपूर्ण प्रणालियों को पुनर्स्थापित करने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में सहायता करता है और शरीर की प्रतिरक्षा रक्षा तंत्र को मजबूत करता है।

    लेमोंग्रस के फायदे त्वचा के लिए ( Lemongrass Benefits for Skin ) :-
    लेमन ग्रास को त्वचा टॉनिक के रूप में उपयोगी पाया गया है। इसके अस्ट्रिन्जन्ट और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह तैलिये या मुँहासे वाली त्वचा के लिए एक प्रभावी उपाय है। यह त्वचा के ऊतकों को मजबूत करने और छिद्रों को टोन करने में मदद करता है। लेमन ग्रास उत्पादों का उपयोग करते समय देखभाल की जानी चाहिए, इनका उपयोग किसी अन्य प्रोडक्ट के साथ मिक्स करके उपयोग करना चाहिए क्योंकि कुछ मामलों में त्वचीय जलन हो सकती है।

    लेमन ग्रास का प्रयोग अरोमाथेरपी में  (Lemongrass for Aromatherapy ):-
    लेमन ग्रास में आवश्यक तेल जैसे नायरोल, सीट्रॉनेलोल, मैरीसीन, डिपेंटेन, गेरनिओल और मिथाइल हेपटेनोन के फायदेमंद तत्व होते हैं जो कि एंटी-फ़ंगल, कीटनाशक और एंटीसेप्टिक गुणों वाले होते हैं। लेमन ग्रास तेल का उपयोग एरोमेथेरेपी में व्यापक रूप से किया जाता है, इसकी चिकित्सीय प्रभावों के कारण, शरीर को फ्रेश रखने में मदद मिलती है। लेमन ग्रास ऑयल का शीतलन प्रभाव गर्म मौसम के दौरान शरीर के लिए फायदेमंद होता है और दोनों मन और आत्मा के स्वस्थ रखता है। इस तेल में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट और टोनिंग गुण होते हैं जो रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में और त्वचीय ऊतकों को टोन करने में सहायता करते हैं। यह सुस्त त्वचा को मजबूत करने में भी मदद करता है।

    वजन कम करने में लाभकारी है लेमन ग्रास (Lemongrass for Weight Loss ) :-
    लेमन ग्रास में सिट्राल होता है, जो मोटापे का मुकाबला करने में प्रभावी साबित हुआ है। यह पेट की वसा के संचय को रोकता है और संग्रहीत ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देता है, जो वजन बढ़ने को रोकने में मदद करता है। यह चयापचय को स्वस्थ रखने में सहायता करता है और शरीर में फैटी एसिड के ऑक्सीकरण को बढ़ाता है।

    शरीर की बदबू का उपाय है लेमन ग्रास  (Lemongrass for Body Odor ) :-
    लेमन ग्रास का उपयोग इसके सफाई और जीवाणुरोधी गुणों के कारण दुर्गन्ध के निर्माण में किया जाता है जो शरीर की बदबू से मुकाबला करने और फंगल और बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। यह दर्द और बदबूदार पैरों को साफ करने के लिए पैरों के स्नान में मिलाया जा सकता है।

    कीट निवारक है लेमन ग्रास ( Lemongrass for Insect Repellent ) :-
    लेमन ग्रास को एक प्राकृतिक कीट निवारक के रूप में प्रयोग किया जाता है और जो मलेरिया, डेंगू और लाइम रोग जैसे कीट-संबंधी रोगों को रोकने में मदद करता है। अध्ययन ने लेमन ग्रास के एंटी मलेरिया और एंटी प्रोटोजोअन गुणों के लिए जाना जाता है।

    लेमन ग्रास के नुकसान ( Side effects of lemon grass ) :-
    कुछ लोगों को लेमनग्रास से एलर्जी हो सकती है जैसे सीने में दर्द, गले में सूजन, त्वचा पर खुजली।
    इसका रक्त के ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है।
    हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
    लिवर और किडनी विकारों से पीड़ित रोगियों को भी लेमनग्रास तेल के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर्स से सलाह करें।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad