Header Ads

  • Breaking News

    " आँखों का चश्मा हटाये , इस घरेलु नुस्के से " जरूर अपनाये



    अगर आपकी आंखें कमजोर हैं और आपको इसके लिए चश्मा लगाना पड़ता है, तो हम बता रहे हैं एक ऐसा जादुई उपचार , जिसके उपयोग के बाद आपका नजर का चश्मा यकीनन हटाया जा सकता है।
    जानिए कौन सा है वह आयुर्वेदिक उपाय, जो हटा सकता है आपका चश्मा -
    1. इस दवा को तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री ,,
    बादाम, कुजा मिश्री, सौंफ और दूध की।

    2. दवा बनाने की विधि ,,

    दवा को बनाने के लिए सबसे पहले बादाम की गिरी, मिश्री और सौंफ को बारीक पीसकर या कूटकर बारीक चूर्ण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को प्रतिदिन 250 ग्राम दूध के साथ 10 ग्राम की मात्रा में मिलाकर सेवन करें। लगभग 40 दिनों तक आपको लगातार इस चूर्ण का सेवन करना होगा। कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपकी आंखों की कमजोरी कम हो रही है।

    3. ध्यान रखने योग्य बाते ,,

    अगर बच्चों को यह चूर्ण दे रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि इसे खाने के दो घंटे बाद तक पानी नहीं पीना है। इसके अलावा सुबह के समय ठंडा पानी मुंह में भरकर आंखें बंद करके पानी के छींटे देने से भी आंखों की क्षमता बढ़ती है।
    4. साथ मे ये काम भी करे ,,

    पैरों के तलवों की सरसों के तेल से मा‍लि‍श करना भी आंखों के लिए फायदेमंद है। अपनी डाइट में विटामिन सी, विटामिन ई और ओमेगा 3 का प्रयोग भी आंखों के लिए लाभप्रद होता है। ( अमेगो 3 के स्रोत इसे भी देखे.....

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad