Header Ads

  • Breaking News

    लहसुन के चमत्कारी औषधीय गुण जो बदल देगा आप की जिंदगी (The miraculous medicinal properties of garlic that will change your life)



    लहसुन के फायदे और नुकसान Garlic (Lahsun) Benefits and Side Effects

    लहसुन (Garlic) एक ऐसी खाद्य सामाग्री है, जो कई सब्ज़ियों का ज़ायका बढ़ा देती है। लहसुन का तड़का बेजान से बेजान सब्ज़ी के स्वाद को कई गुणा बढ़ा देता है। लगभग हर रसोई में पाई जाने वाली ये खाद्य सामाग्री सिर्फ़ सब्ज़ियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह  सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। आज हम इस लेख में आपको लहसुन के कुछ ऐसे ही फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

    लहसुन के औषधीय गुण ( Medicinal Properties of Garlic ) :-
    एक समय था जब आज की तरह जगह-जगह दवा की दुकानें नहीं होती थीं। तब लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी होता था। लहसुन एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टिरीयल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फ़र यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही लहसुन में एजोइन (ajoene) जैसा तत्व और एलीन (allein)  जैसा यौगिक भी मौजूद होता है, जो लहसुन को और ज़्यादा असरदार औषधि बना देते हैं। हालांकि, इन तत्वों और यौगिकों की वजह से ही लहसुन का स्वाद कड़वा होता है। लेकिन, यही घटक लहसुन को संक्रमण दूर करने की क्षमता भी देते हैं।

     आइए अब एक-एक करके लहसुन के लाभकारी गुणों के बारे में जानते हैं :-

    सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये 5 फायदे, (These 5 benefits are to eat empty stomach garlic in the morning):-

    लहसुन खाने के अनेक फायदे है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते है। आइए जानते हैं।

    1. हाई बीपी से छुटकारा (Get rid of High BP)
    लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

    2. पेट की बीमारियो से छुटकारा (Get rid of stomach diseases)
    पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा।

    3. दिल रहेगा सेहतमंद (Heart will be healthy)
    लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

    4. डाइजेशन होगा बेहतर (Digestion will be better)
    खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है।

    5.सर्दी-खांसी में राहत (Cough relief in cough)
    लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

    लहसुन का पेस्ट दूर कर सकता है त्वचा की कई समस्याएं, (Garlic paste can remove many skin problems)

    लहसुन केवल खाने में ही इस्तेमाल नहीं होता, इसके पेस्ट से त्वचा की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। लहसुन में एंटी इन्फ्लैमेटरीम, एंटीएजिंग सहीत कई अन्य गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की सेहत को सही रखकर, आपकी सुंदरता बढ़ाने में फायदेमंद होते है। लहसुन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कई त्वचा संबंधी समस्या का हल हो सकता है। आइए, जानते हैं लहसुन से निखरी त्वचा पाने के तरीके -

    1. लहसुन के रस को मुंहासों पर लगाएं और 5 मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद अपने चेहरे को धो लिजीए। ऐसा नियमित करने से चेहरे के दाग-धब्बे हटाने लगते है।

    2. लहसुन की एक कली को पीसकर, आधे टमाटर के साथ मिलाइए और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखे फिर चेहरा धो ले। इससे आपके स्किन के रोम छिद्र खुलते हैं और त्वचा साफ होती है।

    3. लहसुन के रस और जैतून के तेल को मिलाकर हल्का गर्म करें। अब इस तेल को स्ट्रेच मार्क पर लगाएं। ऐसा नियमित करने से कुछ दिनों में आप देखेंगे कि आपके स्ट्रेच मार्क कम होते जाएंगे।

    4. जिन लोगों की त्वचा पर लाल-लाल धब्बे हैं, यदि वे भी लहसुन का पेस्ट अपने निशानों पर लगाएंगे तो उन्हें इन धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

    5. यदि आपके चेहरे व गर्दन पर झुर्रियां आ रही हैं, तो आप लहसुन को शहद और नींबू के साथ मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं।

    लहसुन के नुकसान – Side Effects of Garlic in Hindi
    इतने सारे फ़ायदे जानने के बाद आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि इस गुणकारी लहसुन के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। नीचे हम लहसुन के कुछ नुकसान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं-

    • लहसुन खाने से आपके मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है।
    • अगर आप कच्चा लहसुन खा रहे हैं, तो आपको गैस, उलटी, पेट खराब होने या पेट फूलने की परेशानी हो सकती है।
    • ज़्यादा लहसुन खाने से आपको रक्तस्त्राव की समस्या हो सकती है। इसलिए, अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है, तो उससे पहले लहसुन का सेवन न करें।
    • अगर आपको लहसुन से एलर्जी है, तो इसके सेवन से आपको त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।


    किन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए – Who should avoid garlic in hindi

    • अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो ज़्यादा लहसुन का सेवन करने से लीवर को नुकसान हो सकता है।
    • लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ लहसुन से परहेज़ करें, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है।
    • माइग्रेन के मरीज़ लहसुन से परहेज़ करें।

    इसमें कोई दो राय नहीं है कि हर चीज़ के फ़ायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। ऐसे में ज़रूरत है तो बस थोड़ी सतर्कता की, थोड़ी सावधानी की। अगर आपको भी लहसुन के किसी औषधीय गुण के बारे में पता हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में उसके बारे में बताना न भूलें।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad