Header Ads

  • Breaking News

    खूबसूरत, दमकती और बेदाग त्वचा के लिये , अनार का करे नियमित इस्तेमाल


    अनार ( Pomegranate ) एक ऐसा फल हैं जिसमे बहुमूल्य गुण हैं जो एक तीर कई निशाने लगाता हैं. रोजाना मनुष्य को रोजना इस फल का सेवन करना चाहिये. फल शरीर के अंगो को सुचारू बनाते हैं. शरीर में विटामिन की मात्रा बनाये रखते हैं. अनार का फल कई गुणों से युक्त हैं, बहुत सारे गुण हैं, और यह मानव शरीर को तंदुरुस्त रखता हैं.
       
    अनार के इस्तेमाल से आप खूबसूरत, दमकती और बेदाग त्वचा पा सकती हैं।
    अनार एक बेहतरीन एंटी-एजिंग एजेंट भी है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देता है। अनार के फेस मास्क से आप निखरी, बेदाग त्वचा पा सकेंगी। इसके स्तेमाल के तरीके नीचे दिए गए है
    1. अनार और शहद का मास्क,,
    अनार के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें जब ये सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे की चमक आपको साफ नजर आएगी।
    2. अनार और दही का मास्क,,
    बेदाग त्वचा पाने का ये सबसे अच्छा उपाय है। अनार के कुछ दानों को पीसकर उसमें दही मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बार चेहरे को साफ पानी से धो लें। फर्क आपको साफ नजर आएगा।
    3.अनार और नींबू का पैक,,
    नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं अनार, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से युक्त होता है। इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का काम करता है। अनार के दानों को पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
    4. अनार और ग्रीन टी का मास्क,,
    त्वचा पर निखार के लिए आप चाहें तो अनार और ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी और अनार के दानों से तैयार मास्क आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।
    5.अनार और ओटमील का पेस्ट,,
    अनार और ओटमील का मिश्रण भी निखार लाने का एक बेहतरीन उपाय है। इससे त्वचा पर निखार तो आता है ही, साथ ही डेड स्किन हट जाने से ये नरम भी बनती है।
    6. अनार रस से भी निखरती है त्वचा ,, 
    अनार सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा हैं (Pomegranate is good For All Type Of Skin)
    अनार का रस त्वचा के लिए बहुत हितकारी होता हैं इससे त्वचा में निम्न लाभ पहुँचता है :


    • यह त्वचा को नमी प्रदान करता है.इससे चेहरे पर झुर्री नहीं आती लेकिन इसका रोजाना इस्तेमाल ही ऐसे प्रभाव देता हैं.
    • यह चेहरे को दाग धब्बे और डार्क सर्किल से भी बचाता हैं.अनार का रस सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. यह रस युक्त फल होने की वजह से सुखी त्वचा को अंतरिक नमी देता हैं जिससे चेहरे में निखार आता हैं.
    • यह तेलीय त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं.कई तरह के फ्रूट से फेसिअल भी किया जाता है उसके लिए आने बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता हैं.
    • यह पिम्पल यानि मुंहासों से राहत दिलाता हैं. साथ ही त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को भी कम करता है. मुहांसे हटाने के लिए घरेलू उपाय यहाँ पढ़ें.
    • यह सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता हैं.
    इन सभी फायदों को प्राप्त करने के लिए आपको इसका नियमित सेवन करने की जरुरत होती हैं.

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad