Header Ads

  • Breaking News

    आईये आप को आम के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताते है जो आप को जनना जरुरी है ,, आयुर्वेदिक गुण , आम खाने के फयदे ओर नुकसान ,,


    आम एक प्रकार का रसीला फल होता है। इसे भारत में फलों का राजा भी बोलते हैं। इसकी मूल प्रजाति को भारतीय आम कहते हैं, जिसका वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका (Mangifera indica) है।
    आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है। इस फल की प्रजाति पहले केवल भारतीय उपमहाद्वीप में मिलती थी, इसके बाद धीरे धीरे अन्य देशों में फैलने लगी। इसका सबसे अधिक उत्पादन भारत में होता है। यह भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में राष्ट्रीय फल माना जाता है और बांग्लादेश में इसके पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ का दर्जा प्राप्त है।
    पूरे विश्व में लगभग 4 करोड़ 30 लाख टन आम का उत्पादन किया, इसमें से 42% आम भारत के थे। भारत के अलावा चीन और थाईलैंड इसके सबसे बड़े उत्पादक हैं।

    रोचक तथ्‍य (interesting fact) :- कहते हैं कि किसी को आम देना दोस्‍ती के लिए हाथ बढ़ाना है। इसके अलावा विवाह में आम की पत्तियों का इस्‍तेमाल किया जाता है ताकि दंपत्ति को संतान की प्राप्ति हो।

    वार्षिक किस्में
    बंबइया ,तोतापरी ,मालदा ,पैरी,सफ्दर पसंद, सुवर्णरेखा, सुन्दरी , लंगडा ,राजापुरी
    मध्य ऋतु किस्में
    अलंपुर बानेशन ,अल्फोंसो/बादामी/गुंदू/आप्पस/खडेर' , बंगलोरा/तोटपुरी/कॉल्लेक़्टीओं/किली-मुक्कु , बाँगनपलल्य/बनेशन/छपती , दशहरी/दशहरी अमन/निराली अमन , गुलाब ख़ास , ज़ार्दालू ,आम्रपाली (आम)
    वर्ष मे मध्य मे
    रूमानि ,समार्बेहिस्त/चोवसा/चौसा ,वनरज
    मौसम की समाप्ति पर
    फजली , सफेदा लखनऊ
    कभी-कभार फलने वाले
    मुलगोआ ,नीलम

    आम में पाए जाने वाले विटामिन  (Vitamins found in mango) :-
    फलों का राजा आम में कई पोषक तत्व और विटामिन शामिल है। जिसमें विटामिन ए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है।  इसके अलावा आम में विटामिन सी, विटामिन ई, थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नीयासिन, विटामिन बी, फोलेट, पैंटाफेनीक एसिड , कोलिन आदि शामिल होते है।

    आम में पाए जाने वाले खनिज तत्व (Mineral elements found in mango) :-
    एक आम में कई तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं। जिसमें

    आयरन (0.2 मिलीग्राम),
    पोटेशियम (257 मिलीग्राम),
    कैल्शियम (16.5 मिलीग्राम),
    फास्फोरस (18.2 मिलीग्राम),
    सोडियम (3.3 मिलीग्राम),
    जस्ता (0.1 मिलीग्राम),
    तांबा (0.2 मिलीग्राम), और
    सेलेनियम (1 शामिल मिलीग्राम)।
    इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेड भी शामिल है।

    आम के सेहत लाभ तो जानते होंगे, लेकिन आप को आम की पत्तियों के अनमोल फायदे भी पड़ने चाहिए -

    फलों का राजा आम जितना फायदा सेहत को करता है, उतना ही फायदा इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से भी होता है। आम की पत्तियों के पास कई बीमारियों को ठीक करने का इलाज हैं। आइए, जानते हैं आम की पत्तियों के अनमोल फायदे -
    • आम की कोमल पत्त‍ियां सबसे ज्यादा लाभप्रद होती है। इन पत्तियों में बहुत सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें मौजूद मंगिफेर्न नामक पदार्थ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
    • वेरीकोज वेन्स से नि‍जात पाने के लिए आम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसकी चाय बनाएं और इस चाय को पिएं। इसमें अमरूद, पपीता या आम कर रस मिलाकर भी पी सकते हैं।
    • उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए भी आम के पत्तों की चाय एवं इसके उबले हुए पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है।
    • अगर बार-बार हिचकियां आती हों, तो आम की पत्तियों को जलाकर इसका धुंआ लेना लाभकारी है। इसके अलावा आम की पत्तियों  को उबालकर इससे गरारे करना भी फायदेमंद है।
    • डायबिटीज के रोगियों के लिए आम के सूखे पत्तों का पाउडर बेहद फायदेमंद होता है, पर ये पत्त‍ियां छायां में सुखाई गई हों।  इसके अलावा आम के पत्तों को रातभर पानी में भिगोकर इस पानी का सेवन भी लाभदायी है।
    • जले हुए स्थान पर आम के पत्तों की राख का इस्तेमाल घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करता है।
    • अस्थमा, मसूढ़ों में दर्द एवं पथरी के लिए भी आम की पत्तियां फायदेमंद है। इसके गरारो करना एवं इसकी राख को मसूढ़ों पर लगाने से आराम मिलता है।

    आम के सेवन से कुछ महत्वपूर्ण फयदे (Some Important benefit With Consumption of Mango) :- 

    आम बचाएं कैंसर से (Mango prevent cancer) :-
    Mango/आम के गूदे में कैंसर से लड़ने की शक्ति होती  है। आम में पाए जाने वाले कैरोटीनॉयड, एस्कॉर्बिक एसिड, टर्पेनॉयड और पॉलीफिनॉल कैंसर रोग से बचाव करते है। आम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो की कई फल व सब्जियों में नहीं पाए जाते है। टेक्सास स्टडी के द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि आम खाने के फायदे कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है।

    हृदय रोग को कम करें (Reduce heart disease) :-
    दिल से जुड़ी कई बीमारियों को कम करने या फिर दूर करने में आम सहायक साबित होता है। आम का सेवन शरीर से फैट को कम करने के साथ  ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, आमों में कई खनिज और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर में वसा और ग्लूकोज लेवल को ठीक बनाए रखने में मदद करता है।

    अस्थमा को रोकने में (To stop asthma) :-
    विटामिन सी प्रचुर मात्रा में आम में पाया जाता है। आपको बता दें कि अधिकतर अध्ययनों में विटामिन सी और अस्थमा के उपाचर के बीच के संबंध पर शोध किया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कुछ केस में आम अस्थमा को रोकने या कम करने में फायदेमंद साबित होता है।

    सेक्स लाइफ को बढ़ाये (Increase sex life) :-
    आपको शायद ये बात मालूम नहीं होगी की आम में विटामिन ई की मात्रा होने के कारण ये सेक्स लाइफ को बढ़ाता है। अस्ट्रेलियन अध्ययन से पता चला है कि विटामिन ई और बिटा कैरोटिन की मदद से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है। इन दोनों की मदद से स्पर्म को डैमज होने से भी बचाया जा सकता है।

    नेत्र स्वास्थ्य में (Mango for Eye health) :-
    आंखों की सेहत के लिए आम काफी फायदेमंद है। विटामिन ए की कमी के कारण नाइट ब्लाइडनेस होने का खतरा रहता है। आम में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता  है जो आंख के लिए फायदेमंद है। नेत्र में सुधार लेन के लिए रोजाना आम का सेवन करें यह रतौंधी, मोतियाबिंद, शुष्क आँखें जैसे विभिन्न आंख से संबंधित विकारों से आँखों की रक्षा करता है।

    दिमाग को रखे दुरुस्त (Keep your brain fixed) :-
    आयरन और विटामिन बी 6 से भरपूर आम आपके दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद करता है। दिमाग को ठीक रखने में ये दोनों काफी फायदेमंद होते है। आयरन के कारण आपका दिमाग नॉर्मल फंग्शन करता है और विटामिन बी6 आपको सही सोचने और समझने में मदद करता है।

    बल्ड प्रेशन को मेंटेन करने में (Maintaining a blood pressure) :-
    शरीर में ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है.। आम में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि आम का सेवन करने से हाइपरटेंशन से छुटकारा मिलता है।

    गर्भावस्था के दौरान आम के फायदे (Benefits of mango during pregnancy) :-
    आम लौहा और विटामिन ए, सी, और बी 6 में समृद्ध हैं – जो सभी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता हैं विटामिन ए संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और नवजात शिशुओं में दृष्टि समस्याओं को रोकता है

    रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं (Increase immune system) :-
    क्या आपको पता है कि आम के सेवन से आपके इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. आम में पाए जाने वाले विटामिन सी और जिंक आपके इम्यून सिस्टम को दुरूस्त करने में मदद करता है. शोध से पता चलता है कि विटामिन सी एलर्जी को कम करता है और कई इंफेक्शन को खत्म करता है।

    त्वचा को स्वस्थ्य बनाए (Make the skin healthy) :-
    आम में बीटा कैरोटिन और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जर्मन अध्ययन के अनुसार कैरोटीनाइड त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। वही बीटा कैरोटीन एक फोटोप्रोटेक्टिव एजेंट है, यह एपिडर्मिस पर होने वाले फोटोकेमिकल रिएक्शन को रोकने में मदद करता है। जिसके कारण पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा होती है। जिससे आप सूरज की तेज धूप से अपनी त्वचा को बचा पाते है

    रहें सावधान क्‍योंकि ज्‍यादा आम खाने से भी होते हैं ये नुकसान ,,, आइये पढ़ते हैं...
    (Be careful because these are also caused by more common food, these disadvantages, let's read ...)

    वजन बढाए (Increase weight) ,,
    एक मध्‍यम आकार के आम में 135 कैलोरीज पाई जाती है। इसलिये बहुत ज्‍यादा आम खाने से आपका वजन बढ सकता है। पर यदि आप वर्कआउट के 30 मिनट पहले आम खाते हैं तो आपको फायदा होगा क्‍योंकि तब यह आपको एनर्जी देगा।

    ब्‍लड शुगर लेवल बढाए (Increase blood sugar levels) ,,
    इसमें प्राकृतिक शक्‍कर होती है, जो कि ज्‍यादा आम खाने वालों के लिये नुकसानदेह होती है।

    फोड़े-फुंसी होना (Abscess-Pimple Happen) ,,
    आम इतने गर्म होते हैं कि इन्‍हें खाने से कई लोंगो के चेहरे पर खुजली, सूजन, और छाले निकल आते हैं।

    साल्‍मोनेला इंफेक्‍शन(Salmonella Infection) ,,
    ताजा आम के सेवन से अमेरिका में संयुक्त राज्य ने 1999 के दौरान साल्मोनेला सेरोटाइप न्यूपोर्ट (एसएन) संक्रमण का खतरा दर्ज किया गया था। उस दौरान 13 राज्‍यों में लगभग अठहत्तर मरीज़ इस बीमारी के प्रकोप में पाए गए।

    गठिया के रोगियों के लिये हानिकारक (Harmful to Arthritis patients) ,,
    ऐसे लोग जिन्‍हें गठिया, साइनस आदि है उन्‍हें आम थोड़े कम खाने चाहिये। कच्‍चे या पके दोंनो ही तरह के आमों के सेवन से आपकी तकलीफ और ज्‍यादा बढ सकती है।

    एलर्जी (Allergies) ,,
    जिन लोगों को आम खाने से एलर्जी होती है, उनकी आंखों में पानी आने लगता है, नाक बहने लगती है, सांस की तकलीफ बढ जाती है, छींक और पेट दर्द शुरु हो जाता है।
      
    कैमिकल दृारा पकाए आम (mangoes by Chemical),,
    आम को जल्‍दी पकाने के चक्‍कर में डीलर उसमें कैल्‍शियम कार्बाइड मिला देते हैं। इस कैमिकल से कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबन्‍धित समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं।

    पेट की समस्‍या (stomach problems) ,,
    ज्‍यादा आम खाने से और खासतौर पर अधपका आम खाने से पेट पर सीधा असर पड़ सकता है और पेट खराब हो सकता है।

    गले की परेशानी (Throat problem) ,,
    आम के सिर के पास जो तरल पदार्थ निकलता है अगर उसे ठीक से साफ ना किया गया तो वह गले में जा कर परेशानी पैदा कर सकता है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad