Header Ads

  • Breaking News

    जाने एक छोटे से नींबू के चमत्कारी गुण , कई प्रकार के रोगों से दूर रखेगा एक नींबू


    नीबू  का वैज्ञानिक नाम साइट्रस लिमोन (Citrus limon) छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। प्रारूपिक (टिपिकल) नीबू गोल या अंडाकार होता है। छिलका पतला होता है, जो गूदे से भली भाँति चिपका रहता है। पकने पर यह पीले रंग का या हरापन लिए हुए होता है। गूदा पांडुर हरा, अम्लीय तथा सुगंधित होता है। कोष रसयुक्त, सुंदर एवं चमकदार होते हैं।

    नीबू अधिकांशत: उष्णदेशीय भागों में पाया जाता है। इसका आदिस्थान संभवत: भारत ही है। यह हिमालय की उष्ण घाटियों में जंगली रूप में उगता हुआ पाया जाता है

     नींबू में पाये जाने वाले प्रमुख विटामिन (The major vitamins found in lemon) :-

    Nimbu में काफी मात्रा में विटामिन है जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी Nimbu में विटामिन की भरपूर मात्रा है विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी 2 भाग है और विटामिन सी तीन भाग इसमें यह तत्व प्रचुर मात्रा में है पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, और क्लोरीन

    नींबू के गुण स्वास्थ्य के लिए जरूरी (Lemon properties are important for health) :-

    नींबू करता है कैल्शियम की कमी को दूर,,
    नींबू में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है यह चूना तो लगाता है मगर नुकसान की वजह फायदा देता है कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ जाती है और पतली रह जाती हैं खून में गर्मी नहीं रहती और तन-बदन मिट्टी होने लगता है Nimbu से ये कमी पूरी हो जाती है और जवानी लौट आती है।

    नींबू करें मैग्नीशियम की कमी को दूर,,
    मैग्नीशियम की कमी से स्नायु तंत्र में भारी गड़बड़ी पैदा हो जाती है जैसे कि अपने आप पर से विश्वास उठ जाना दिल की धड़कन बढ़ जाना सीने में जलन रहना खून में अम्लता का अंश बढ़ जाना शरीर का डामाडोल हो जाना बिना सिर पैर की बातें सोचना और गहरी या शक्की मिजाज हो जाना नींबू में मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता है और यह स्नायु तंत्र को मजबूत करके व्हमो से आपको छुटकारा दिलाता है।

    नींबू बढ़ाता है भूख,,
    आपके शरीर में बल और स्फूर्ति के स्रोत क्या है कार्बोज जीने योग्य गर्मी बनाए रखने के लिए हमें कार्बोज की जरूरत होती है।

    गर्मी का मतलब यहां झगड़ालू पन से नही बल्कि जो हमारे शरीर के अंदर गर्मी है उससे है अंदर गर्मी होगी तो भूख भी लगेगी और प्यास भी शरीर की गर्मी भी मर जाए तो नींद भी भागने लगती है Nimbu में कार्बोज भी भरपूर है और यह आदमी को बुढ़ापे में भी फुर्तीला बनाए रखता है।

    नींबू को रोजाना खाने से चमत्कारी फायदे (Benefits of Lemon eating daily) :-

    एक छोटा सा नींबू कितने सारे सेहत लाभ दे सकता है, ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आइए, आपको बताते हैं नींबू के सबसे बेहतरीन सेहत लाभ ।
    • रोजाना भोजन में नींबू का सेवन करने से विटामिन सी प्राप्त होता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही हर प्रकार के रोगों से आपको दूर रखने में मदद करता है।
    • नींबू को दो भागों में काटकर उसे तवे पर रखकर सेंक लें। अब इस सिके भाग पर सेंधा नमक डालकर चूसें। इससे पित्त की दिक्कत खत्म होती है।
    • सुबह-शाम एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर पीने से मोटापा दूर होता है।
    • गर्म पानी में नींबू निचोड़कर शहद के साथ पीने से न केवल पाचन शक्ति बढ़ती है, बल्कि मोटापा भी कम होता है। इसके अलावा यह भूख बढ़ाने और गैस से राहत दिलाने में भी लाभकारी है।
    • आधे नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर चाटने से तेज खांसी, श्वास व जुकाम में लाभ होता है।
    • नींबू ज्ञान तंतुओं की उत्तेजना को शांत करता है। इससे हृदय की अधिक धड़कन सामान्य हो जाती है। उच्च रक्तचाप के रोगियों की रक्तवाहिनियों को यह शक्ति देता है।
    • एक नींबू के रस में तीन चम्मच शकर, दो चम्मच पानी मिलाकर, घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धोने से रूसी दूर हो जाती है व बाल गिरना बंद हो जाते हैं।
    • जी मचलाना सा उल्टी आने की समस्या में कटे हुए नींबू पर काला नमक डालकर चूसें, या फिर नींबू पानी में काला नमक का प्रयोग करें।
    • एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर सेंधा नमक मिलाकर सुबह-शाम दो बार नित्य एक महीना पीने से पथरी पिघलकर निकल जाती है।
    • बवासीर (पाइल्स) में रक्त आता हो तो नींबू की फांक में सेंधा नमक भरकर चूसने से रक्तस्राव बंद हो जाता है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad