Header Ads

  • Breaking News

    कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण , बचाव का तरीका , और घरेलू नुस्खे (Due to the hair being white in the early age, the method of prevention, and home remedies)



    जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके बाल सफेद होने लगतेह हैं। लेकिन कई बार कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। यदि आपके माता या पिता ने अपने जीवनकाल में कम उम्र में ही बाल सफेद होने का अनुभव किया है, तो आपके बाल भी कम उम्र में सफेद हो सकते हैं।
    एक अध्ययन के अनुसार, सफेद बाल माता-पिता से विरासत में मिल सकते हैं। जीन के अलावा, ऑटोइम्यून बीमारी, वायु प्रदूषण और तनाव सफेद बालों के अन्य प्रमुख जोखिम
    कारक हो सकते हैं। यहां, हम आपके साथ कुछ ऐसे कारण साझा कर रहे हैं जिनके कारण आपके बाल उम्मीद से कहीं ज्यादा जल्दी सफेद और झड़ने लगते हैं।

    कम उम्र में बाल सफेद होने के मुख्य कारण (The main reason for having hair white at an early age) :-

    1. धूम्रपान (Smoking)
    या तो आप बहुत ज्‍यादा धूम्रपान करते हैं, या आप एक पैसिव स्‍मोकर हैं। दोनों ही मामले आपके बालों के स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं। यदि आप सिगरेट से धूम्रपान करते हैं, तो आपके बाल जल्द ही सफेद हो सकते हैं। ऐसा सिगरेट में मौजूद फ्री रेडिकल्स के उच्च स्तर के कारण होता है।

    2. प्रदूषण (Pollution)
    दूषित हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों से बहुत जल्द ही बाल सफेद हो सकते हैं। सिगरेट की तरह, फ्री रेडिकल्स उन रसायनों में मौजूद होते हैं जो वातावरण में मिश्रित हो जाते हैं जो प्रदूषित वातावरण में रहने वाले लोगों में बाल सफेद होने की संभावना को बढ़ाते हैं।

    3. ऑटोइम्यून बीमारी (Autoimmune disease)
    यदि आप एक ऑटोइम्यून बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप अपने बाल खो सकते हैं या वे तीव्र गति से सफेद हो सकते हैं।

    4. तनाव (Tension)
    तनाव कई स्वास्थ्य जटिलताओं के साथ आता है और यह बालों के झड़ने के पीछे मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, अतिरिक्त तनाव का स्तर आपके बालों को जल्दी सफेद कर सकता है।

    5. हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal changes)
    जब आपके शरीर के अंदर हार्मोनल परिवर्तन होता है, तो आपके बाल की बनावट, घनत्व और रंग में भी बदलाव आने लगता है!

    6. अनहेल्दी डाइट (Unheldy diet)
    डाइट सही ना होने से भी बालों पर बुरा असर होता है। अपने खानपान का खासा ध्यान रखें। फास्टफूड्स और जंक फूड्स का अधिक सेवन करने से बचें। शरीर में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं जाएंगे तो बाल अपना नेचुरल कलर खोने लगते हैं।

    7. विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 deficiency)
    एक और महत्वपूर्ण कारण है जो समय से पहले बालों को सफेद कर देता है। वह है विटामिन बी 12 की कमी। इस विटामिन की अनुपस्थिति या कमी बालों की ग्रोथ को कम करता है। इस वजह से, सफेद बाल बहुत कम उम्र में दिखना शुरू हो जाते हैं।

    बालों को सफेद होने से कैसे रोकें (How to prevent hair becoming white):-
    कम उम्र में सफेद बालों को नियंत्रित करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव की बहुत जरूरी है। समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए उपाय हैं,

    • तनाव कम करें 
    • सही आहार लें। फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें
    • धूम्रपान छोड़ें। 
    • अपने थायराइड के स्तर की जाँच करें। 
    • रोजाना शैंपू करने से बचें। 
    • तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। सप्‍ताह में 2 दिन नारियल तेल से मसाज करें। 
    • सुगंधित तेलों को बालों में उपयोग से बचें।

    बाल अगर आप के भी कम उम्र में ही सफेद हो रहे हो, तो  आइए, जानते हैं कि असमय सफेद हो रहे बालों को रोकने के लिए कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं -

    असमय सफेद हो रहे हैं बाल तो करें ये 5 घरेलू उपाय (These 5 ways adopted to prevent white hair soon) :-

    1. मेहंदी (Mehndi) 
    सफेद बालों को नेचुरल कलर देने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल बेहतर है। बालों पर केमिकल युक्त कलर करने के बजाए मेहंदी लगाने से बालों में चमक बनी रहती है और कोई नुकसान भी नहीं होता। बालों में मेहंदी लगाने के लिए इसे रातभर भिगोकर रख दें, फिर अगले दिन इसमें कॉफी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं।

    2. चाय पत्ती (tea leaves)
    चाय पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों के रंग को डार्क करने के साथ-साथ सफेद बालों की ग्रोथ को भी कम करने में सहायक होते है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। फिर इससे बालों की जड़ों में मसाज करें और एक घंटे बाद सादे पानी से बाल धो लें। याद रखें कि चाय पत्ती की मसाज के बाद बालों में शैंपू न करें।

    3. तिल और बादाम का तेल (Sesame and almond oil)
    बादाम तेल में कई न्यूट्रिएंट्स होते है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उन्हें झड़ने से रोकते है। साथ ही बादाम तेल बालों को लंबे समय तक काले रखने में मदद करता है। वहीं तिल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इन दोनों में से किसे एक से हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में मालिश जरूर करें।

    4. आंवला (Gooseberry)
    आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों के सफेद होने और डैमेज होने को रोकते है। स्वस्थ्य बालों के लिए आंवले का सेवन किया जा सकता है साथ ही आंवले का पॉवडर मेहंदी में मिलाकर लगाएं।

    5. मेथी दाना (Fenugreek seeds)
    मेथी दाने में भी ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं। मेथी दाने को इस्तेमाल करने के लिए आप उन्हें पानी में भिगोकर पीस लें। इसके बाद उसका पेस्ट बनाकर नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। जल्दी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad