Header Ads

  • Breaking News

    अपेंडिसाइटिस (Appendicitis ) के लक्षण कैसे पहचानें , क्या सावधानी बरतें ?



    यदि आपके पेट के निचले भाग में सूजन और जलन हो रही हो, तब शायद आपको अपेंडिसाइटिस (Appendicitis या appendix) की समस्या है। यह स्थिति 10 से 30 वर्ष की आयु के लोगों में बहुत सामान्य है, जबकि 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों और 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं में इन पारंपरिक लक्षणों की पहचान करने में कठिनाई हो सकती है। यदि आपमें अपेंडिसाइटिस पायी जाती है, तब शायद आपको अपेंडिक्स, अर्थात अपनी छोटी आंत से निकली हुयी एक थैली, को निकलवाने के लिए सर्जरी का सहारा लेना पड़ेगा। इसको चिकित्सीय आपात स्थिति माना जाता है, अतः यह महत्वपूर्ण है कि इसके संकेतों को कैसे पहचाना जाये और यथाशीघ्र सहायता प्राप्त की जाये।
    अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो शरीर में ही फट सकता है और आसपास पस या मवाद पैदा कर शरीर में संक्रमण पैदा कर सकता है। इन परिस्थि‍तियों से बचने के लिए जरूरी है, कि आपको अपेंडि‍साइटिस के लक्षणों के बारे में पता हो -

    Appendicitis के Emergency में दिखने वाले Symptoms
    यदि आपको इनमें से अनेक लक्षणों का अनुभव होता है तब या तो अपने चिकित्सक से संपर्क करिए या तुरंत आपात चिकित्सा के लिए जाइए

    मलाशय, पीठ, या पेट में दर्द (Pain in rectum, back, or abdomen) :-
    पेट दर्द - पेट में दर्द होना अपेंडि‍साइटिस का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इसमें होने वाला दर्द विशेष तौर से दाहिने हाथ की ओर नीचे की तरफ काफी तीक्ष्ण होता है। इस प्रकार कर दर्द नाभि‍ से शुरू हो सकता है और 6 से 24 घंटे तक लगातार बना रह सकता है।

    102°F (38°C) से ऊपर बुखार (Fever) :-
    बुखार – यदि तापमान 103°F (40°C) या उसके ऊपर हो तब तुरंत अस्पताल जाइए। यदि वह 102°F (38°C) और आपको अन्य लक्षण भी महसूस हो रहे हों, तब यथासंभव शीघ्रता से अस्पताल जाइए। हल्का बुखार, जैसे कि 99°F एक अन्य लक्षण है।

    भूख में कमी (Decreased appetite) :-
    भोजन के प्रति अनिच्छा और भूख न लगने जैसी समस्या होने पर भी आपको ध्यान देने की जरुरत है। कई बार मिचली, दस्त जैसी समस्या भी पेट दर्द और सूजन के साथ दिखाई देती हैं। इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    चक्कर और उल्टी आना (Nausea and vomiting) :-
    उल्टी - ऊपर बताए गए लक्षणों के साथ अगर पेट दर्द के साथ आपको ऊल्टी आने जैसी समस्याएं भी हो रही हैं, तो बिना देर किए अपने डॉक्टर को दिखाएं। यह अपेंडि‍साइटि‍स के कारण हो सकता है।

    मूत्र विसर्जन में पीड़ा (Painful urination) :-
    मूत्र विसर्जन में पीड़ा , उल्टी आने से “पहले” पेट में दर्द होना , मलाशय, पीठ या पेट के ऊपरी भाग या निचले भाग में तेज़ या धीमा दर्द , पेट में मरोड़ उठना और रह-रह कर तेज दर्द होना अपेंडि‍साइटि‍स के कारण हो सकता है। इसके साथ ही अगर आप पेट पर सूजन भी महसूस कर रहे हैं, तो आपके लिए डॉक्टर को दिखाना अनिवार्य है।

    पेट पर सूजन ( Stomach swelling ) :-
    पेट में दर्द और आंतरिक अंग में सूजन के साथ-साथ अगर पेट के बाहरी भाग में भी तीक्ष्ण दर्द के साथ सूजन दिखाई दे तो यह अपेंडि‍साइटि‍स का लक्षण हो सकता है। इस पर विशेष ध्यान दें।
    कुछ महत्वपूर्ण सावधानी बरतें ( Take some important precautions ) :-
    इलाज शुरू होने पहले दवाइयाँ मत लीजिये: यदि आपको लगता है कि आपको अपेंडिसाइटिस के लक्षण हैं, तब यह महत्त्वपूर्ण है कि आप आपातकालीन कक्ष में इलाज शुरू होने की प्रतीक्षा में स्थिति को और खराब न कर लें। ये कुछ चीज़ें हैं जिनसे आपको तब बचना चाहिए, जब आप इलाज की प्रतीक्षा कर रहे हों:

    • रेचक या दर्द की दवाइयाँ (laxatives or pain medication) मत लीजिये। रेचक से आपकी आंतों में जलन हो सकती है और दर्द की दवाइयाँ लेने से आपके पेट दर्द में होने वाली वृद्धि को मापना कठिन हो जाएगा ,
    • एंटेसिड (antacids) मत लीजिये। इनसे अपेंडिसाइटिस से जुड़ा दर्द और भी बढ़ सकता है ,
    • हीटिंग पैड का प्रयोग मत करिए जिनसे सूजा हुआ अपेंडिक्स फट सकता है ,
    • जब तक आपकी जांच न हो जाये तब तक न तो कुछ खाइये और न ही कुछ पीजिए, क्योंकि इससे आपको सर्जरी के दौरान अधिक जोख़िम हो जाएगा ,


    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad