Header Ads

  • Breaking News

    सेहत के ल‍िए गुणकारी है खजूर कई बीमार‍ियों को भगाता है दूर ,, जरूर पड़े...


    खजूर जिसका वैज्ञानिक नाम - फीनिक्स डेक्टाइलेफेरा (Phoenix dactylifera) एक ताड़ प्रजाति का वृक्ष है, जिसकी कृषि बड़े पैमाने पर इसके खाद्य फल के लिए की जाती है। चूँकि इसकी खेती बहुत पहले से हो रही है इसलिए इसका सटीक मूल स्थान तलाशना लगभग असंभव है, लेकिन जलवायु के परि इसकी अनुकूलता को देखते हुये कहा जा सकता है के इसका मूल शायद उत्तरी अफ्रीका के किसी नख़लिस्तान या शायद दक्षिण पश्चिम एशिया में है। यह एक मध्यम आकार का पेड़ है और इसकी ऊँचाई 15-25 मीटर तक होती है, अक्सर कई तने एक ही मूल (जड़) प्रणाली से जुडे़ होते हैं पर यह अक्सर अकेले भी बढ़ते हैं।

    खजूर datepalm  का पेड़ लम्बा लम्बा होता है, जिसमें पत्तियां बहुत कम होती है, लेकिन इसका फल बहुत मीठा व गुणकारी होता है. इसलिए कहा जाता है कि हमें खजूर के पेड़ की तरह नहीं, बल्कि उसके फल की तरह बनना चाहिए. खजूर खाने से बहुत से रोगों की रोकथाम होती है, यह एक बहुत लाभकारी फल है. यह एक मेवे, फल की तरह उपयोग होता है. ज्यादा महंगा ना होने की वजह से सभी वर्ग के लोग इसे आसानी से उपयोग करते है. यही वजह है ये गरीब की मिठाई व अमीरों के लिए मेवा का काम करता है. इसे मीठे फलों का राजा कहा जाता है. खजूर के फल बहुत फायदेमंद होते हैं. यही वजह है इसके पेड़ को आल पर्पस ट्री कहा जाता है.
    खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है. खासतौर से मध्‍य पूर्व के देशों में तो खजूर हमेशा से भोजन का अहम हिस्‍सा रहा है. खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. एक खजूर की लंबाई तीन से सात सेंटीमीटर तक हो सकती है. जहां पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्‍यादातर भूरे रंग का होता है. मिठास के आधार पर खजूर को तीन हिस्‍सों में बांटा जाता है- नरम खजूर, हल्‍का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर. हालांकि खजूर के ये तीनों प्रकार लगभग एक जैसे ही होते हैं लेकिन स्‍वाद और आकार में थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है.

    खजूर का धार्मिक महत्व (Religious importance of datepalm) :-
    मुस्लिम समुदाय में खजूर को बहुत मान्यता प्राप्त है, रमजान के दिनों में अपने रोजा को खोलने के लिए ये खजूर का इस्तेमाल करते है. खजूर स्वास्थ की द्रष्टि से बहुत अच्छा है व इसे खाने से शरीर को तुरंत उर्जा व स्फूर्ति मिलती है. यही वजह है, जिससे उपवास तोड़ने के लिए मुस्लिम इसका प्रयोग करते है. ताजा खजूर बहुत सॉफ्ट होता है, जो आसानी से पच जाता है, इसमें ग्लूकोस भी होता है, जिसे खाने के बाद शरीर में ताजगी आती है. इन्ही सब कारणों के कारण खजूर को रमजान के महीने में लोग इसे सुबह उपवास के पहले भी खाते है, ताकि वे पुरे दिन ताजगी व एनर्जी महसूस करें. खजूर को विशेषकर ठण्ड के दिनों का फल कहा जाता है. इसे ठण्ड में दूध के साथ खाने से शरीर में गर्माहट आती है, छोटे मोटे रोगों से छुटकारा मिलता है. खजूर के और भी ढेरों फायदे व गुण है, जिनके बारे में आगे बताया जा रहा है.

    खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व
    (datepalm Nutrients found) :-

    (प्रति – 100 ग्राम)
    कार्बोहाइड्रेट 74.97 ग्राम
    प्रोटीन 1.81 ग्राम
    फैट 0.15 ग्राम
    कोलेस्ट्रोल 0 ग्राम
    फाइबर 6.7 ग्राम
    विटामिन A 149IU
    विटामिन K 2.7 मिली ग्राम
    सोडियम 1 मिली ग्राम
    पोटेशियम 696 मिली ग्राम
    कैल्सियम 64 मिली ग्राम
    मैग्नीशियम 54 मिली ग्राम
    आयरन 0.90 मिली ग्राम

    खजूर के घरेलू उपयोग (Home use of datepalm) :-

    1. खजूर का उपयोग ताकत के लिए दूध में मिलाकर पीने मे किया जाता है!
    2. खजूर की चटनी बनाकर खाएं!
    3. खजूर की मिठाई या हलवा बना सकते है!
    4. खजूर को मेवे की तरह उपयोग कर सकते है!


    सेहत के ल‍िए गुणकारी है खजूर कई बीमार‍ियों को भगाता है दूर (datepalm are beneficial for health, drives away many diseases) :-

    खास बातें (Special things)
    खजूर एक ऐसा फल है आपकी हेल्‍थ के ल‍िए सबसे अच्‍छा है
    रोजाना खजूर खाने से आप कई गंभीर बीमार‍ियों से दूर रहते हैं
    खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है. यहां पर हम आपको खजूर के ऐसे ही कुछ चमत्‍कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं: 

    1. डाइजेशन सुधारे, भगाए कब्‍ज (Improve digestion)
    खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी. 
    2. दिल बनाए सेहतमंद (Make heart healthy)-
    • खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है.  
    • अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीन‍िकल न्‍यूट्रिश‍िन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है. 
    3. ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर (Full of Anticoagulant properties)-
    खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है. मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है. 

    4. ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल (Blood pressure control)-
    मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. 
    6. एनीमिया में भी उपयोगी (Also useful in anemia)-
    रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की श‍िकायत हो जाती है. एनीमिया यानी कि शरीर में खून की कमी. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. ऐसे में यह एनिम‍िया के उपचार का रामबाण इलाज है. लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. 

    7. नर्वस सिस्‍टम की देखभाल (Nervous system care)-
    खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम दिमाग को अलर्ट और हेल्‍दी रखते हैं. 
      
    8. प्रेग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद  (Beneficial for pregnant women) -
    आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व यूट्रेस यानी कि गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है. 

    9. बढ़ाए सेक्‍स पावर (Increased sex power) -
    कुछ शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि खजूर सेक्‍स पावर बढ़ाने में भी कारगर है. खजूर में Estradiol और Flavonoid पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ान में मदद करते हैं. 
    10. रतौंधी का इलाज (Treatment of night blindness)-
    रोजाना खजूर खाने से न सिर्फ आंखें स्‍वस्‍थ रहती हैं, बल्‍कि यह रतौंधी के इलाज में भी कारगर है. रतौंधी से छुटकारा पाने के लिए खजूर का पेस्‍ट बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से फायदा म‍िलेगा. आप चाहें तो खजूर खाकर भी रतौंधी से मुक्ति पा सकते हैं.

    11. नहीं लगेंगे दांतों में कीड़े (Will not put insects in teeth)-
    खजूर में Fluorine पाया जाता है. यह ऐसा केम‍िकल है जो दांतों से प्‍लाक हटाकर कैविटी नहीं होने देता. यही नहीं यह टूथ इनेमल यानी कि दंतवल्‍क को भी मजबूती देता है.

    (और पढ़े – दांत दर्द व हिलने को ठीक करने के घरेलू उपाय…)

    12. स्‍किन और बालों के लिए गुणकारी (Effective for skin and hair)-
    विटामिन C से भरपूर खजूर त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखकर उसे कोमल बनाता है. खजूर में मौजूद विटामिन B5 स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी कारगर है. यही नहीं यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है. विटामिन B5 की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और दोमुंहे भी हो जाते हैं.

    खजूर के नुकसान (diseases side effects) :-

    किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करने से वह नुक्सान भी पहुंचा सकता है इससे होने वाले कुछ नुकसान को नीचे प्रदर्शित किया गया है –
    1. इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें पाई जाने वाली चीनी आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा देती है, जोकि आपके लिए नुकसानदायक है.
    2. इसके सेवन से आपका वजन कम नहीं होता है इसलिए यह आपके वजन कम करने के लिए अच्छा फल नहीं है.
    3. खजूर की मात्रा आपके शरीर में ज्यादा पहुँचने से पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. साथ ही इससे गैस की परेशानी भो पैदा हो सकती है.
    4. यह दस्त की समस्या भी पैदा कर सकता है.
    5. कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसके सेवन से पहले चिकित्सक से सलाह लें.
    6. इसे खाने से यह दातों में चिपक जाता है जिससे दातों की समस्या भी हो सकती है.
    7. शिशु या छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि यह बीज युक्त फल है जोकि बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है.

    कोई टिप्पणी नहीं

    Next post

    पड़े लौंग का औषधिय उपयोग , लौंग में मोजूद पोषक तत्व व लौंग के नुकसान ....

    लौंग (Cloves) वानस्पतिक नाम :- सियाजियम अरोमटीकम (Syzygium aromaticum) ; अंग्रेजी :- क्लोव (Cloves ) के  नामक मध्यम कद वाले सदाबहार वृक्ष...

    Post Top Ad